ये स्वादिष्ट कश्मीरी मिठाई राखी पर सर्व करें

Kashmiri Mithai Rakhi के लिए: अब राखी का त्यौहार है, तो जल्दी से अपनी राखी बनाओ। राखी की तैयारी बहुत लंबी होती है, भले ही 15 मिनट का त्यौहार हो।

महिलाओं ने राखी के त्यौहार को देखते हुए खरीदारी और तैयारी शुरू कर दी है। भाई-बहन का त्यौहार एक विशेष पर्व है। इस उत्सव पर, बहन अपने भाई को मुंह मीठा कर उपहार देती है, उसके माथे पर तिलक लगाती है और उसके हाथ में राखी बांधती है। साथ ही भाई अपनी बहन को कुछ गिफ्ट या पैसे देते हैं। ये तो राखी और उपहार हैं, लेकिन रक्षाबंधन की पूजा और त्यौहार बिना मिठाई के अधूरे हैं। दो-चार बाजार से मिठाई और घर में खीर हलवा लाकर त्यौहार मनाते हैं। यदि आप इस राखी खीर-हलवा और आम मिठाई से कुछ अलग चाहते हैं, तो इसे ट्राई करें।

इसे भी पढ़ें: The 5 Healthy Foods That Make You Feel Good

कश्मीरी हलवा

घरों में सूजी, आटा, ड्राई फ्रूट और फल-सब्जी से कई प्रकार का हलवा बनाया जाता है। हलवा बनाना और खाना इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह बनाना आसान है और कम समय लेता है। यदि आप राखी बनाने के लिए कुछ नहीं जानते हैं, तो क्यों न इस स्वादिष्ट कश्मीर के हलवा का स्वाद लें। कश्मीरी हलवा जई से बनाया जाता है और बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। चीनी, दूध, जई और केसर के स्वाद से भरपूर यह हलवा आपके भाई को भी पसंद आएगा।

कश्मीरी शुफ्ता

कश्मीरी शुफ्ता राखी त्यौहार में बनाया जा सकता है। इस खास शुफ्ता को राखी में जरूर बनाएं, हालांकि लोग साधारण हलवा और खीर बनाते हैं। यह कई ड्राई फ्रूट रेसिपी से बना है, जो इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाते हैं। वैसे तो इलायची को मिठाई में खुशबू और स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन जायफल, सोंठ, काली मिर्च और दालचीनी से बना एक खास मिठाई है। यह ड्राई फ्रूट और खड़ी मसाले से भरपूर मिठाई आपके भाई और परिवार को पसंद आएगी।

कश्मीरी शाही टुकड़ा

मुस्लिम परिवारों में ईद पर बनाया जाता है, यह एक बहुत स्वादिष्ट मिठाई है। यह स्वादिष्ट और बहुत कम समय में बनने वाली मिठाई राखी में भी बनाई जा सकती है। यदि आप इसे राखी के अवसर पर बनाते हैं, तो यह आपके डाइन इन को सुंदर बनाएगा और आपके भाई और घर के सभी लोगों को उत्साहित करेगा। गुलाब, चीनी, केसर, रबड़ी, ब्रेड और गुलाब के रंगों से भरपूर यह कश्मीरी शाही टुकड़ा इस बार आपकी राखी का शान बनेगा।

इसे भी पढ़ें: ये स्नैक्स को ठंडे कोल्ड ड्रिंक के साथ सर्व करें

आप इस लेख के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें हमारी कहानी से जुड़े कोई प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपको सही जानकारी देने की कोशिश करेंगे। आप इस लेख को पसंद करते हैं तो इसे शेयर करें। हमेशा ऐसी ही कहानियों से जुड़े रहें।

Rate this post

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00