रंग लाया संजय लीला भंसाली की रानी का दांव

संजय लीला भंसाली की नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाली नई फिल्म ‘हीरामंडी‘ की घोषणा हुई है। शो में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी और फरदीन खान हैं। श्रृंखला का पूरा विश्लेषण पढ़ें।

1920 के दशक की नटखट लड़कियों के बारे में एक श्रृंखला में मनीषा कोइराला हीरामंडी की कुलमाता मल्लिका जान (मनीषा कोइराला) का चरित्र है।
यहां नेटफ्लिक्स सीरीज पर हमारी पूरी प्रतिक्रिया पढ़ें।DEALS A TO Z

हीरामंडी बनाने में संजय लीला भंसाली को चौदह वर्ष लगे। कृपया फिल्म निर्माता को इस बात के लिए दोषी न ठहराएं कि उसने कमजोर लड़कियों और उनके समूह की इस दुनिया को बनाने के लिए हर संभव कोशिश की है। हीरामंडी में आठ एपिसोड होंगे और प्रत्येक एपिसोड एक घंटे से पांच सौ मिनट तक चलेगा. यह पुरस्कार उन लोगों को मिलेगा जो कहानियों और पात्रों की भरमार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त धैर्य रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें-  इस समय नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद होगा।

1920 के दशक की यह श्रृंखला हीरामंडी और इस भव्य इमारत के कोने-कोने की मालिकों के बारे में है। अराजकता और भीड़ में व्यवस्था है। हीरामंडी की कुलमाता मल्लिका जान (मनीषा कोइराला) वंशवृक्ष का सिर है। वह रानी मधुमक्खी है और सभी उसे देखने की होड़ में हैं।

पहले एपिसोड में ही स्पष्ट हो गया है कि मल्लिका की जान को खतरा नहीं है। रॉ, अनफ़िल्टर्ड फिर भी प्रामाणिक और अपने समूह के प्रति बहुत सुरक्षात्मक, मल्लिका जान का चरित्र जीवंत हो जाता है जब मनीषा कोइराला ने अपने करियर की सबसे अच्छी फिल्में दीं। वह हर लय का बखूबी पालन करती है और भंसाली के दृष्टिकोण को समर्पित करती है। वह अपने कानों से लटकते हीरों की तरह चमकती है, जो शायद महिलाओं के लिए सबसे अच्छा लिखित चरित्र है।

 इसे पढ़ें- दीपावली पर मेहमानों के लिए यह खास बंगाली मिठाई जरूर बनाएं

सोनाक्षी सिन्हा ने फरीदन और रेहाना की दोहरी भूमिका निभाई है, दोनों मल्लिका की शत्रु हैं जो उसे मार डालना चाहते हैं। दोनों महिलाओं का इतिहास समान होना चाहिए। लेकिन काम मुश्किल नहीं है। लज्जो (ऋचा चड्ढा), वहीदा (संजीदा शेख), बिब्बो (अदिति राव हैदरी) और आलमजेब (शर्मिन सहगल मेहता) मल्लिका की राह में बाधा बनते हैं। ये महिलाएं अपने सपनों का बेरहमी से पीछा कर रही हैं, लगभग शतरंज खेल की तरह। कोई बदला लेना चाहता है, अपने बिछड़े हुए प्रेमी को आकर्षित करना चाहता है या अपने भाग्य को बदलना चाहता है।

भंसाली ने पुरुषों को अपनी महिलाओं की तरह ही रोचक रंगों में चित्रित किया है। हीरामंडी में पुरुष भी लड़ते हैं। ताजदार (ताहा शाह) अपने देश और प्रेम के लिए लड़ना चाहता है, जबकि वली मोहम्मद (फरदीन खान) प्यार में नष्ट हो गया है। भंसाली के आदमी भी हिंसक हैं— कार्टराईट (जेसन शाह) है, जो मल्लिका जान और उसके कबीले को अपमानित करने और उनके घमंड को तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ता।

इसे भी पढ़ें:  Bride की स्किन देखभाल:शादी से पहले दुल्हन को ये उबटन लगाने से चेहरा निखर जाएगा।

हीरामंडी बहुत बड़ी लगती है। इन महिलाओं की कहानी के साथ-साथ ब्रिटिश शासन से आजादी और क्रांति का दौर भी चलता है। अतिमहत्वाकांक्षी होने का मामला, सीरीज में भंसाली के सबसे कमजोर दृश्य और सबसे निचले बिंदु जब किरदार दोनों के बीच बंट जाते हैं। सीरीज की गति भी एक कमी है। वर्तमान से अतीत की कहानी की ओर छलांग थोड़ी भ्रमित करने वाली होती है, और कुछ दृश्य बहुत आकर्षक लगते हैं।

हीरामंडी एक अभिनेता की प्रसन्नता भरी श्रृंखला है। ऋचा चड्ढा की विनम्रता आपको मोहित करती है, जबकि संजीदा का दर्दनाक अभिनय सबको मोहित करता है। अदिति को देखकर लगता है कि वह सिर्फ इसमें अभिनय करने के लिए बनी है। उसकी अद्भुत सुंदरता उसके ईमानदार चरित्र की प्रशंसा करती है। सोनाक्षी सीरीज की शुरुआत में अपने आप में आ जाती है। वह एक पूरी दवा है। जयति भाटिया और निवेदिता भार्गव मल्लिका जान की सहायक सत्तो और फट्टो हैं।

भंसाली एक टास्क मास्टर हैं। वह इससे कम पर भी सहमत नहीं होगा। उनकी फिल्में उनके सिनेमा प्रेम और पागलपन का सबूत हैं। भविष्य की पीढ़ी हीरामंडी के पन्नों में अपने सुंदर सितारों से भरे ब्रह्मांड को लिखेगा। यह उनका सबसे अच्छा काम नहीं हो सकता, लेकिन वीएफएक्स और रीमेक ऐसे समय में मिसाल बन रहे हैं कि यह एक फिल्म निर्माता की सराहना के लायक है जो मानक के अनुरूप होने के दबाव के आगे नहीं झुका है।

Rate this post

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00